वज्रपात में 100 से अधिक की मौत, पर उंगलियों की महज एक हरकत बचा सकती है आपकी जान ! To avoid the thunderbolt thunka disaster management department of Bihar created an app named Indravaja brrn brvj | patna – News in Hindi

0
2


वज्रपात में 100 से अधिक की मौत, पर उंगलियों की महज एक हरकत बचा सकती है आपकी जान !

बिहार में गुरुवार को हुए वज्रपात में 107 लोगों की मौत (सांकेतिक तस्वीर)

वज्रपात (ठनका) से बचने के लिए बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने एक ऐप बनाया है जिसका नाम इंद्रव्रज (INDRAVAJRA) है. यह एप्लिकेशन मुफ्त है और गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से कोई भी डाउनलोड कर सकता है.

पटना. बिहार में 25 जून की तारीख कई लोगों के लिए मनहूस साबित हुई. सरकारी आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 23 जिलों में एक दिन में वज्रपात (Thunderclap) से 83 लोगों की मौत हो गई. हालांकि गैर सरकारी सूचना के अनुसार ये संख्या 107 है. जाहिर है एक दिन में वज्रपात के कारण होने वाली मौत की इतनी बड़ी संख्या परेशान करने वाली है. सरकार ने सभी पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा (Compensation) देने की घोषणा की है. हालांकि ये तो सिर्फ एक मरहम भर है उस विपत्ति पर जो इनके आश्रितों पर कहर बनकर टूटा है. पर क्या आपको पता है आपकी उंगलियों की एक हरकत आपको इस आसामनी कहर से बचा सकती है.

मोबाइल पर बस ये करें
दरअसल वज्रपात (ठनका) से बचने के लिए बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने एक ऐप बनाया है जिसका नाम इंद्रव्रज (INDRAVAJRA)  है. यह एप्लिकेशन मुफ्त है और गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से कोई भी डाउनलोड कर सकता है. आपदा प्रबंधन विभाग (Disaster Management Department) ने ठनका से बचाने के लिए कई सुविधाएं दी हैं. ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपना फोन नम्बर रजिस्टर करना होता है. नंबर रजिस्टर होते ही वह आपसे आपकी सहमति मांगेगा कि क्या आप अपना लोकेशन देने के लिए सहमत हैं. इसके लिए ALLOW को क्लिक करना है. इसके बाद इस एप्लिकेशन की सारी सुविधाएं आपको बिल्कुल मुफ्त मिलनी शुरू हो जाएंगी.

वज्रपात वाले इलाके की पूर्व सूचना देगा ये एपइस ऐप के जरिये आप अपने लोकेशन या फिर अपने लोकेशन के 20 किलोमीटर के दायरे में होनेवाले वज्रपात की पूर्व सूचना पा सकते हैं. यह एप्लिकेशन आपको कम से कम आधे घंटे पहले आपको वज्रपात होने की पूर्व सूचना दे देता है. इसके जरिये आप अपने इलाके में मौसम की भी जानकारी ले सकते हैं. साथ ही यह एप्लिकेशन आपको बताएगा कि बिजली चमकने के समय वज्रपात से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए.


First published: June 26, 2020, 7:56 AM IST





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें