पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम के खिलाफ RJD के बाद अब कांग्रेस का पटना की सड़कों पर ‘हल्ला बोल’ | patna – News in Hindi

0
2


पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम के खिलाफ RJD के बाद अब कांग्रेस का पटना की सड़कों पर 'हल्ला बोल'

बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष मदन मोहन झा के नेतृत्व में पटना के व्यस्त बोरिंड रोड चौराहा से डाकबंगला चौराहा तक साइकिल रैली निकाली गई

कांग्रेस (Congress) हमेशा से चाहती है कि बिहार में उस पर आरजेडी (RJD) के पिछलग्गू होने का जो दाग लगा हुआ है, उसे मिटाया जाए. यही कारण है कि देर से ही सही लेकिन कांग्रेस ने अपनी साइकिल यात्रा को सफल बनाने के लिए खूब जोर लगाया

पटना. बिहार में इसी साल विधानसभा के चुनाव (Bihar assembly Election 2020) होने हैं, ऐसे में सारी सियासी पार्टियां (Political Parties) चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. मुद्दा कोई भी हो सियासी दल इसे भुनाने में लग गए हैं. खास कर महागठबंधन (Grand Alliance) खेमे में एक-दूसरे से आगे निकलने और खुद को मजबूत दिखाने की एक होड़ सी मची है. इस रेस में सोमवार को कांग्रेस (Congress) ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों (Petrol-Diesel Price) को लेकर राजधानी पटना (Patna) की सड़कों पर शक्ति प्रदर्शन किया. वो और बात है कि हर बार की तरह इस बार भी कांग्रेस इस रेस में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) से पिछड़ गई. कहना गलत नहीं होगा कि शायद कांग्रेस की अब यह नियति बन गई है कि वो आरजेडी के पीछे-पीछे चले. फिर चाहे चुनाव में सीट शेयरिंग का मामला हो या फिर बड़े मुद्दों को लपकने का मामला, आरजेडी से हर बार कांग्रेस पिछड़ जाती है.

अब इसी बार देख लीजिए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा अपने पूरे तामझाम के साथ और पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ साइकिल यात्रा पर निकले. खूब माहौल बनाया गया. साइकिल, टमटम से लेकर बैलगाड़ी तक से कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर निकले. लेकिन याद कीजिए अभी से दो-तीन दिन पहले कुछ इसी तरह विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप भी साइकिल चलाते हुए सड़क पर निकले थे, और पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोला था. यानी आम आदमी से जुड़े इस बड़े मुद्दे को भी तेजस्वी की सेना ने कांग्रेस से पहले लपक लिया. तेजस्वी की इस पब्लिसिटी को देखकर कांग्रेस घबरा गई क्योंकि वो एक राष्ट्रीय पार्टी है.

बिहार में भले ही दोनों पार्टियां गठबंधन का हिस्सा हैं लेकिन कांग्रेस हमेशा से चाहती है कि उस पर आरजेडी के पिछलग्गू होने का जो दाग लगा हुआ है, उसे मिटाया जाए. शायद यही कारण है कि देर से ही सही लेकिन कांग्रेस ने अपनी साइकिल यात्रा को सफल बनाने के लिए खूब जोर लगाया.

जनता के लिए कांग्रेस के इस आंदोलन से जनता ही हुई परेशानसैकड़ों की संख्या में कांग्रेस के कार्यकर्ता, उनके नेता और खुद पीसीसी अध्यक्ष मदन मोहन झा ने पटना के बोरिंग रोड चौराहे से लेकर डाक बंगला चौराहे तक साइकिल चलाया. इस दौरान पैडल पर उनके पांव कई बार डगमगाए लेकिन नेताजी को पता था कि यहां रुके तो मीडिया के कैमरे चल रहे हैं, फजीहत हो जाएगी. इस तामझाम के साथ तमाम कांग्रेसी डाकबंगला चौराहा तक पहुंच गए. लेकिन यहां आने के बाद लंबा जाम लग गया. किसी को इस बात की चिंता नहीं थी कि उनके आंदोलन से किसी का ऑफिस छूट रहा है, या किसी को दवा लेनी है या फिर किसी को अस्पताल जाने की जल्दी है.

न्यूज़ 18 ने जाम में फंसे कुछ लोगों से बात की तो उनका दर्द छलक गया. उनका मानना था कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ जरूर आंदोलन होना चाहिए लेकिन जनता को इस तरह जाम में फंसाकर और परेशान कर के हरगिज नहीं. इसके बाद हमने एक दूसरे सज्जन से पूछा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम होनी चाहिए या नहीं. क्या इसके लिए यह आंदोलन जरूरी है तो उनका जवाब आया महंगाई कम होनी चाहिए लेकिन इस तरीके से नहीं. क्योंकि जाम की वजह से ऑफिस पहुंचना में देर हो रही है. प्राइवेट नौकरी है, लेट पहुंचे तो एक दिन की सैलरी कट जाएगी. तब कौन नेता जी मुझे बचाएंगे. सारी पार्टियां केवल अपने फायदे के लिए ही ऐसे आंदोलन करती हैं, इससे जनता को कोई फायदा नहीं.

‘बड़े काम के लिए थोड़ा कष्ट उठाना पड़ता है’

जनता के इस गुस्से को और उनके सवालों को जब हमने कांग्रेस के बड़े नेता तारिक अनवर से पूछा तो उनका जवाब था कि हमारे देश की सरकार कुंभकरण निद्रा में सोई हुई है, और जनता पर महंगाई की मार पड़ रही है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं ऐसे में निकम्मी सरकार को जगाने के लिए ऐसे आंदोलन होना बहुत जरूरी है. हम जनता की तकलीफों और उनकी परेशानियों के लिए ही सड़क पर उतरे हैं. बेशक थोड़ी तकलीफ हो सकती है लेकिन बड़े काम के लिए थोड़ा कष्ट उठाना पड़ता है.

First published: June 29, 2020, 4:18 PM IST





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें