सामने आए कोरोना के 3 नए लक्षण, बार-बार उबकाई आने पर भी अब करवाएं टेस्ट – Corona virus covid 19 new symptoms corona virus america india

0
2


कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के साथ उसके नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं. अबतक अमूमन बुखार, सांस लेने में परेशानी, सूखी खांसी और थकावट जैसे शारीरिक बदलावों को ही कोरोना वायरस का लक्षण माना जाता था. लेकिन कोरोना संक्रमण पर काम कर रही अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने तीन नए शारीरिक लक्षणों को कोराना वायरस का संभावित संकेत माना है.

कोरोना संक्रमण के ये तीन नए लक्षण हैं- नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया.

नाक बहना

सीडीसी के मुताबिक पहले नाक बहने का ये मतलब नहीं था कि पीड़ित व्यक्ति कोरोना से ही संक्रमित है. लेकिन यदि किसी व्यक्ति का नाक लगातार बह रहा है, और वो अंदर से बैचेनी जैसे एहसास की शिकायत कर रहा है तो बुखार नहीं होने पर भी ऐसे व्यक्ति को कोरोना की जांच करानी चाहिए. संभव है कि आप कोरोना संक्रमित हो सकते हैं.

उबकाई आना

अमेरिकी संस्था सीडीसी ने कोरोना का दूसरा नया लक्षण उबकाई आने को बताया है. सीडीसी के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को बार-बार असामान्य रुप से उबकाई आने लगे तो ये खतरे का सिग्नल है. ऐसे व्यक्ति को तुरंत खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए. हालांकि उबकाई की अन्य वजह भी हो सकती है, लेकिन इस मौसम में इसे नजरअंदाज न करें और बार बार ऐसा होने पर एसे आपको कोरोना का टेस्ट करवाना चाहिए.

डायरिया

कोरोना का तीसरा नया लक्षण डायरिया है. डॉक्टरों ने पहले भी यह माना था कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं. अब सीडीसी ने यह मान लिया है कि दुनिया भर में बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया के लक्षण पाए जा रहे हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

इन तीन लक्षणों को जोड़ने के बाद सीडीसी की लिस्ट में कोरोना संक्रमण के कुल 11 लक्षण हो गए हैं. इससे पहले शरीर में होने वाले इन आठ बदलावों को कोरोना का संभावित संकेत माना जाता था. ये आठ लक्षण थे बुखार और अधिक ठंड लगना, कफ, सांस लेने में तकलीफ, थकान, शरीर में दर्द, सर दर्द, स्वाद नहीं मिलना, गले में दर्द और खरास.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहे

दुनिया में अबतक 1 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अब कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है. अमेरिका में ही सिर्फ 25 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं. कोरोना संक्रमितों की लिस्ट में भारत चौथे नंबर पर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें