जम्मू-कश्मीर में महसूस किया गया भूकंप का झटका, तीव्रता 4.0 – Jammu kashmir earthquake magnitude 4 0 on the richter national center for seismology

0
2


  • जम्मू के कुछ जिलों में महसूस किए गए झटके
  • किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं

जम्मू-कश्मीर में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 रही. बताया जा रहा है कि भूकंप का झटका सुबह 8 बजकर 56 मिनट पर महसूस किया गया है. भूकंप का केंद्र कटरा से 84 किलोमीटर पूर्व की ओर जमीन के 10 किलोमीटर रहा. फिलहाल, किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले 28 जून को अंडमान और निकोबार द्वीप पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 4.1 तीव्रता के भूकंप के झटके अंडमान और निकोबार द्वीप पर डिगलीपुर में महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 8:56 बजे भूकंप आया था. हालांकि, जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं थी.

अंडमान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.1 मापी गई तीव्रता

बीते कुछ दिनों से देश के तमाम हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. शुक्रवार दोपहर जहां हरियाणा के रोहतक और आस-पास क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए, तो वहीं देर शाम लद्दाख में भी 4.5 तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

लद्दाख में शुक्रवार देर शाम 8 बजकर 15 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र लद्दाख था. लद्दाख में आए भूकंप की तीव्रता 4.5 रही. इससे पहले शुक्रवार देर शाम को मेघालय के तुरा से 79 किलोमीटर पश्चिम की ओर भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.3 मापी गई थी.

हरियाणा: रोहतक में 4 दिन में तीसरी बार आया भूकंप, 2.4 आंकी गई तीव्रता

शुक्रवार को ही हरियाणा के रोहतक व आस-पास के क्षेत्र में दोपहर 3 बजकर 32 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.8 रही. भूकंप का केंद्र रोहतक में जमीन से 9 किलोमीटर अंदर रहा. भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं रही इसलिए लोगों को झटका महसूस नहीं हुआ.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें