बिहार के 5 जिलों में वज्रपात से 11 लोगों की मौत, पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपये देने के निर्देश | patna – News in Hindi

0
3


बिहार के 5 जिलों में वज्रपात से 11 लोगों की मौत, पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपये देने के निर्देश

बिहार में वज्रपात से 11 लोगों की मौत हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

मंगलवार को ठनका (Thunderclap) की चपेट में आने से सारण में 5, पटना में 2, नवादा में 2, लखीसराय में एक और जमुई में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

पटना. बिहार में मानसून के चलते भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. इसी के साथ ठनका (Thunderclap) गिरने से लोगों की जान भी जा रही है. मंगलवार को पांच जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए चार-चार लाख रुपये मदद के तौर पर देने का निर्देश दिया है.

मंगलवार को ठनका की चपेट में आने से सारण में 5, पटना में 2, नवादा में 2, लखीसराय में एक और जमुई में एक व्यक्ति की मौत हो गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे पीड़ित परिवारों के साथ हैं. उन्होंने लोगों से खराब मौसम में सतर्कता बरतने की अपील की. बारिश में लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी.

बता दें कि सारण में वज्रपात के अलग-अलग घटनाओं में 5 लोगों की मौत हो गई. जबकि दो अन्य महिलाएं झुलस गई हैं. इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सबसे बड़ी घटना महामदा गांव में सामने आई, जहां एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई है. गरखा थानाक्षेत्र के महमदा गांव में आकाशीय बिजली गिरने के कारण एक महिला तथा एक किशोर समेत तीन व्यक्तियों की मौत मंगलवार को दोपहर के समय हो गयी. वहीं रामगढ़ा में एक व्यक्ति की मौत हो गई. जबकि मकेर में एक महिला की वज्रपात से मौत की खबर है. पानापुर में भी वज्रपात से दो महिलाएं झुलस गईं.

महमदा गांव की घटना उस समय हुई जब गांव में कोरोनावायरस के संक्रमण के रोकथाम तथा बचाव के लिए सैंपल कलेक्शन करने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची थी. गांव में करीब डेढ़ सौ व्यक्तियों का सैंपल कलेक्शन करने का लक्ष्य रखा गया था. लगभग 100 व्यक्तियों का सैंपल का कलेक्शन कर लिया गया था और 50 से लोगों का सैंपल कलेक्शन करना था. इसी बीच तेज बारिश होने लगी. और सैंपल कलेक्शन सेंटर से कुछ ही दूरी पर आकाशीय बिजली गिरी, जिससे एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गयी.

First published: June 30, 2020, 11:57 PM IST





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें