महिला पुलिसकर्मियों के लिए पुरुष सहकर्मियों ने लिखी ‘गंदी बात’ तो बढ़ा बवाल, जानें क्या है मामला | patna – News in Hindi

0
1


महिला पुलिसकर्मियों के लिए पुरुष सहकर्मियों ने लिखी 'गंदी बात' तो बढ़ा बवाल, जानें क्या है मामला

फुलवारीशरीफ जेल की दीवारों पर लिखी गंदी बातों से परेशान हैं महिला पुलिसकर्मी.

जेल आईजी मिथिलेश मिश्रा (IG Jail Mithilesh Mishra) ने कहा कि हमने जांच के लिए आदेश दे दिया है. जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उस पर कार्रवाई अवश्य की जाएगी.

पटना. आम लोगों को परेशानियों से उबारने और उसके सम्मान की रक्षा के लिए पुलिस व्यवस्था है. लेकिन, जब पुलिस अपने ही सहकर्मियों के साथ ही सम्मान का व्यवहार न करे और कामुक दृष्टि रखे तो सवाल उठना लाजिमी है. ऐसा ही मामला सामने आया है पटना के फुलवारीशरीफ जेल (Phulwari Sharif Jail) में जहां पुरुष पुलिसकर्मियों की हरकतों से महिला पुलिसकर्मी त्रस्त हैं और सम्मान को ठेस पहुंचने का हवाला देते हुए आला अफसर तक फरियाद लेकर पहुंची हैं. मिली जानकारी के अनुसार जेलों में ड्यूटी पर लगाई गई महिला कर्मियों पर भी साथ काम करने वाले पुरुष कर्मी बुरी नजर रखते हैं. जेल की दीवारों पर मोटे-मोटे अक्षरों में इश्क का इजहार करते हुए कई ऐसी बातें लिखी गई हैं जो महिला कर्मियों को नागवार गुजरा तो जेल प्रशासन से शिकायत भी की. हालांकि मामले में जब सुनवाई नहीं हुई तो इन्होंने आइजी जेल मिथिलेश मिश्रा (IG Jail Mithilesh Mishra) को आवेदन देकर जांच करने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

जेल ड्यूटी में तैनात हैं महिला पुलिसकर्मी
बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने कारा विभाग में जेल आरक्षी की बहाली में महिलाओं की भी भर्ती की है. सैकड़ों लड़कियों बहाल हुई है. इनकी ड्यूटी जेल की सुरक्षा में भीतर और बाहर लगाई जाती है. ये अपनी ड्यूटी तो बखूबी कर रही हैं, लेकिन अपने सहकर्मियों की अश्लील हरकतों से परेशान हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फुलवारीशरीफ जेल में इनके सम्मान को ठेस पहुंचाने वाली कई बातें दीवारों पर लिख दी गई हैं.

दीवारों पर ‘इजहार ए इश्क’ के मैसेज लिखे जानकारी के अनुसार जेल की दीवारों पर जो बातें लिखी गई हैं उनमें- ‘आई लव यू’, डू यू लव मी, और ‘मैं तुम्हारे बिना जी नहीं सकता’ जैसी बातें शामिल हैं. लिखावट मोटे-मोटे अक्षरों में है जिसे कैदी पढ़कर मजाक बनाते हैं. महिला जेलकर्मियों का कहना है कि पहले शिकायत जेलर एवं बड़े बाबू से की गई थी, परंतु कोई कार्रवाई नहीं होने पर आवेदन जेल आइजी को दिया. उनके आवेदन को जांच के लिए फुलवारीशरीफ जेल भेज दिया गया है.

फुलवारीशरीफ जेल सुपरिंटेंडेंट ने कही ये बात
न्यूज 18 से बात करते हुए जेल अधीक्षक जवाहर लाल प्रभाकर ने पुरुषकर्मियों की हरकतों की पुष्टि करते हुए कहा कि मामले की जांच चल रही है. हालांकि सूत्र बताते हैं कि  जांच पूरी हो चुकी है, पर जिन कर्मियों पर आरोप लगाया गया है उनको जेल के अधिकारी बचाने की कोशिश कर रहे हैं. इसी से परेशान होकर महिला कर्मियों ने आइजी जेल को आवेदन देकर जांच करा कार्रवाई की गुहार लगाई तो मामले की गहराई से पड़ताल शुरू हो गई.

जेल आई ने कहा, जांच जारी, दोषियों पर होगी कार्रवाई
जेल आईजी मिथिलेश मिश्रा से जब न्यूज 18 ने बात की तो उन्होंने कहा कि हमने जांच के लिए आदेश दे दिया है. जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसपर कार्रवाई अवश्य की जाएगी. उधर जेल अधीक्षक के अनुसार दोनों महिला जेलकर्मी के आवेदन की जांच करने के बाद रिपोर्ट अधिकारियों को सौंप दी गई है.

First published: June 30, 2020, 4:12 PM IST





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें