जम्मू-कश्मीर के राजौरी में भूकंप का झटका, 4.3 मापी गई तीव्रता – Jammu kashmir rajouri earthquake richter scale national centre for seismology

0
2


जम्मू-कश्मीर के राजौरी में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए है. बताया जा रहा है कि भूकंप का झटका रात के 2 बजकर 12 मिनट पर महसूस किया गया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है. किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. पिछले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर में भूकंप के कई झटके महसूस किए जा चुके हैं.

गौरतलब है कि भारत के कई हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश में मंगलवार रात भूकंप के झटके लगे. हालांकि जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. भूकंप के झटके तो इंडोनेशिया और सिंगापुर में भी लगे. यहां भूकंप रिक्टर स्केल पर 6 से ज्यादा मापी गई.

हैरान करनेवाली बात ये है कि भारत में पिछले दिनों में कई बार भूकंप के झटके लगे हैं. डर इस बात है कि जो इलाका सिस्मिक जोन 5 में आता है वो भूकंप के लिहाज से सबसे खतरनाक है. इस जोन में पूरा नार्थ ईस्ट के साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, गुजरात का कच्छ, उत्तरी बिहार आता है.

क्यों आता है भूकंप

धरती चार परतों से बनी हैं. इनर कोर, आउटर कोर, मैंटल कोर, क्रस्ट. उपरी परत लिस्टोफेयर कही जाती है. 50 किलोमीटर की परत वर्गों में बंटी है. इन वर्गों को टैक्टोनिक प्लेट कहते हैं. टैक्टोनिक प्लेट ज्यादा हिलने पर भूकंप आता है. भूकंप कहीं भी आ सकता है और कभी भी आ सकता है, लेकिन प्लेट की बाउंड्री पर इसकी आशंका ज्यादा होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें